India Languages, asked by sansar, 1 year ago

yeah prasang varnan hai.......aur yeah upar wale photo mein question hai 2nd wala please make this in Hindi language and make it too long and I it is too much urgent and I will be make sure you as a brainlist member Pleaseee help me its urgent

Attachments:

Answers

Answered by zebronics
0
आने वाले दिनों में कुंदा नदी किनारे स्थित ऐतिहासिक किला अपने मूल स्वरूप में लौटेगा। इसका सौंदर्यीकरण चरणबद्घ तरीके से होगा। जल्द ही आर्किटेक्ट इसका मुआयना करेंगे। शनिवार देर शाम कलेक्टर ने अन्य अधिकारियों के साथ लगभग दो घंटे निरीक्षण कर निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि यह किला अनदेखी के कारण लगातार जर्जर होता चला जा रहा है। उम्मीद बंधी है कि यह किला और इसका वैभव पूर्ववत हो जाएगा।
कलेक्टर अशोक वर्मा ने एसडीएम राजेंद्रसिंह व नगर पालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला को निर्देश दिए कि किले की दीवारों को सहेजने के लिए तत्काल योजना बनाए और विशेषज्ञों की राय लें। साथ ही उन्होंने किला परिसर, पीचिंग को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। वर्मा ने पूरे किले का भ्रमण कर अन्य दीवारों पर पॉलिश की बात भी कही। वर्मा ने संकेत दिए हैं कि किले की दीवारों को सुसज्जित करने के लिए जनसहयोग भी लिया जा सकता है।
लिंक रोड पर बनेगी रेलिंग, स्टेज भी बनेगा
वर्मा ने निर्देश दिए कि सुरक्षा की दृष्टि से लिंक रोड पर रेलिंग लगाई जाए। साथ ही विचार किया गया कि पिचिंग के स्थान पर स्टेडियम की तर्ज पर सिटिंग की जाए। गौरतलब है कि आने वाले दिनों में निमाड़ उत्सव की तर्ज पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। कुंदा के मध्य स्टेज व पाथ बनाया जाएगा। सीएमओ शुक्ला ने सुझाव दिया कि स्टेज की ऊंचाई डूब के प्रभाव से सुरक्षित होगी। वर्मा ने निर्देश दिए कि शीघ्र ही कुंदा में गंदे पानी के नाले बंद कराए जाएं। साथ ही हाईमास्ट व रौनक बढ़ाने के लिए अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। शुक्ला ने जानकारी दी कि आकर्षक फव्वारों को लगाने के लिए टेंडर जारी किए जा रहे हैं। ज्ञातव्य है कि दो फव्वारे लगाए जा चुके हैं। साथ ही इस वर्ष प्रदेश के स्थापना दिवस पर यहां दो दिवसीय सांस्कृतिक आयोजन हुए जो सफल हुए।
* ऐतिहासिक किला शहर की पहचान है। दुर्भाग्य से रखरखाव के अभाव में यह पूर्ण संरक्षित नहीं हो सका। प्रयास किए जा रहे है कि इसे पूर्व वैभव में लौटाया जाए। वित्तीय व्यवस्था के विकल्प तैयार किए जा रहे है। शीघ्र ही यहां विभिन्न आयोजन करवाए जाएंगे।
mark me as a brainlist pls


zebronics: pls yr mark me as a brainliest
Similar questions