Social Sciences, asked by ShaikhMehvish13581, 10 months ago

भारतीय संस्कृति एवं स्थानीय संस्कृति के सम्मिश्रण से नई संस्कृति का जन्म कैसे हुआ?

Answers

Answered by bhatiamona
1

Answer:

प्राचीन समय में भारतीय सभ्यता और संस्कृति का विस्तार सुदूर दक्षिण-पूर्वी देशों तक हुआ था, जिनमें बर्मा (म्यानमार), स्याम, मलय प्रायद्वीप (मलेशिया), काम्बुज (कंबोडिया), सुमात्रा, जावा, बोर्निया, बाली, अन्नाम, स्वर्णदीप आदि देशों के नाम प्रमुख हैं। इन देशों आज भी भारतीय सभ्यता और संस्कृति का प्रभाव देखने को मिलता है। लोगों ने भारतीय संस्कृति को कैसे अपनाया तो भारतीय शासकों ने अपने धर्म और संस्कृति प्रचारकों को इन देशों में भेजा था और इन प्रचारकों ने भारतीय संस्कृति सभ्यता और संस्कृति का प्रचार-प्रसार उन देशों में किया।

स्थानीय लोगों ने भारतीय सभ्यता को समझा, जाना और पसंद किया। इस तरह वह भारतीय दर्शन से काफी प्रभावित हुए। भारत की ओर से गए प्रचारकों ने भारत की भाषा, साहित्य, धर्म, कला, राजनीति तथा सामाजिक संस्थाओं की स्थापना की। उनके माध्यम से स्थानीय लोगों पर अपना सांस्कृतिक प्रभाव जमाया। धीरे-धीरे वहां के स्थानीय लोग भारतीय सभ्यता और संस्कृति को अपनाते गए और भारतीय संस्कृति और स्थानीय संस्कृति के मिश्रण से नई संस्कृति का जन्म होता गया।

Answered by dk6060805
0

भारत को संस्कृतियों का योग कहा जाता है

Explanation:

  • भारत की संस्कृति सामूहिक रूप से भारत में मौजूद सभी धर्मों और समुदायों की हजारों विशिष्ट और अनोखी संस्कृतियों को संदर्भित करती है।
  • भारत की भाषाएं, धर्म, नृत्य, संगीत, वास्तुकला, भोजन और रीति-रिवाज देश के भीतर जगह-जगह से भिन्न हैं। भारतीय संस्कृति, जिसे अक्सर कई संस्कृतियों के समामेलन के रूप में जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में फैली हुई है और कई सदियों पुराने एक इतिहास से प्रभावित है।
  • भारत की विविध संस्कृतियों के कई तत्व, जैसे कि भारतीय धर्म, दर्शन, भाषा, नृत्य, संगीत और फिल्में इंडोस्फियर, ग्रेटर इंडिया और दुनिया भर में गहरा प्रभाव डालते हैं।

भारतीय मूल के धर्म हिंदू धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म और सिख धर्म, ये सभी धर्म और कर्म की अवधारणा पर आधारित हैं।

  • अहिंसा, अहिंसा का एक दर्शन, मूल भारतीय विश्वासों का एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसके सबसे प्रसिद्ध प्रस्तावक महात्मा गांधी थे जिन्होंने सविनय अवज्ञा के माध्यम से ब्रिटिश राज के खिलाफ भारत को एक साथ लाया और इस दर्शन ने मार्टिन लूथर किंग, जूनियर को अमेरिकी नागरिक अधिकारों के लिए प्रेरित किया। आंदोलन।
  • भारत में विभिन्न संस्कृति वाले 28 राज्य हैं और दुनिया में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है।
  • भारतीय संस्कृति, जिसे अक्सर कई विभिन्न संस्कृतियों के समामेलन के रूप में जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में फैली हुई है और कई हजार साल पुराने इतिहास से प्रभावित और आकार ले चुकी है।
  • पूरे भारत के इतिहास में, भारतीय संस्कृति धर्मिक धर्मों से बहुत अधिक प्रभावित है।
Similar questions