Hindi, asked by tejbala3305, 1 year ago

Essay on road safety in 500 words in hindi

Answers

Answered by qwertya
6

Answer:

Mark it as brainliest

Explanation:

सड़क सुरक्षा पर निबंध

सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है, आम जनता में खासतौर से नये आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरुकता लाने के लिये इसे शिक्षा, सामाजिक जागरुकता आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया है। प्रोजेक्ट बनाने, चर्चा, प्रश्न-उत्तर प्रतियोगिया में शामिल होना या निबंध लेखन प्रतियोगिता की तरह ही विद्यार्थीयों को अपने स्कूल में निम्न जरुरतों को पूरा करने के लिये इस विषय से अच्छे से परिचित होना चाहिये। विद्यार्थीयों की जरुरत को देखते हुए हम यहाँ पर विभिन्न शब्द सीमाओं में तथा बेहद सरल भाषा में सड़क सुरक्षा पर उपयोगी निबंध प्रस्तुत कर रहें हैं जो आपके बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिये सार्थक साबित होगा।

सड़क सुरक्षा पर निबंध (रोड सेफ्टी एस्से)

Get here some essays on Road Safety in Hindi language for students in 100, 150, 200, 250, 300, and 600 words.

सड़क सुरक्षा पर निबंध 1 (100 शब्द)

सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण सड़क दुर्घटनाओं और सड़क किनारे लगी चोट के खतरे को कम करने के लिये सड़क सुरक्षा एक सुरक्षात्मक कदम है। सड़क यातायात अनुसरण कर्ताओं की कमी और गाड़ी चलाते समय की गलतियों के कारण लोगों की मृत्यु और रोज होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को हम गिन नहीं सकते हैं। सड़क पर चलने वाले हर व्यक्ति के साथ चोट और मृत्यु का खतरा बना रहता है। जैसे पैदल पथ पर चलने वाले, मोटर साईकिल चलाने वाले, साईकिल चलाने वाले, राहगिर आदि।

सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिये खासतौर से बच्चे और युवा लोगों को जो महत्वपूर्ण सड़क दुर्घटना के खतरे पर रहते हैं। आँकड़ों के अनुसार (विश्व स्वास्थ्य संगठन, 2008), ऐसा पाया गया है कि अस्पतालों में ज्यादा भर्ती होने का मामला और मृत्यु की मुख्य वजह सड़क दुर्घटना है।

Answered by KrystaCort
1

सड़क सुरक्षा पर निबंध।

Explanation:

सड़क सुरक्षा का ध्यान पृथ्वी पर रह रहे हर एक व्यक्ति को रखना चाहिए फिर चाहे वह किसी भी प्रकार के वाहन का उपयोग कर रहा हो या नहीं। आधुनिक विश्व में जनसंख्या बढ़ जाने के कारण अधिकाधिक लोगों ने अपने लिए डीजे वाहन खरीद लिए हैं जिस कारण सड़क पर बहुत ज्यादा भीड़ हो जाने के कारण अधिक संख्या में बच्चे और छोटे छात्र ही सड़क पार करने के चक्कर में सड़क दुर्घटना का शिकार बनते हैं।

बच्चों को सड़क सुरक्षा और सड़क संबंधी नियमों से अवगत कराने में हमें देर नहीं करनी चाहिए । यह हर एक माता-पिता का कर्तव्य होना चाहिए कि उनके बच्चों को सड़क संबंधी सुरक्षा का ज्ञान अवश्य हो।

एक सर्वे के आधार पर यह पता चला है कि सड़क दुर्घटना में अधिकतम बच्चे ही शिकार बने हैं इसलिए अन्य आयु वर्ग के लोगों की तुलना में बच्चों पर अधिक जोखिम होता है। बच्चों को सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी और नियमों से अवगत कराने के लिए उनके पाठ्यक्रम में इस विषय को जोड़ना चाहिए ताकि सड़क सुरक्षा संबंधी सभी जानकारी बच्चों तक पहुंच सके।

बच्चों के साथ-साथ यह हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम सड़क पर वाहन चलाते समय सभी नियमों का ठीक ढंग से पालन करें। हमें कदापि शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए और कभी भी बिना पर्याप्त उपकरणों किसी भी वाहन पर सवारी नहीं करनी चाहिए।

माता पिता बच्चों को दुर्घटना से बचाने के लिए और सड़क सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। वे अपने बच्चों को सिखा सकते हैं कि सड़क पार करते समय चौकसे आना चाहिए और बाएं दाएं देखने के बाद ही सड़क पार करनी चाहिए। माता पिता बच्चों को समझा सकते हैं कि उन्हें कभी भ सड़क पर भागना नहीं चाहिए और केवल फुटपाथ का पालन करने के लिए अभ्यास करना चाहिए।  

माता-पिता को अपने बच्चों को सड़क संबंधी ट्रैफिक सिग्नल के रंगों के बारे में बताना चाहिए। माता-पिता को बच्चों को बताना चाहिए कि कार या बस से निकलते समय उन्हें यात्री की सीट के पीछे की और का उपयोग करना चाहिए। बच्चों को सड़क पर यात्रा करते समय संगीत सुनने वाले उपकरणों का प्रयोग कदापि नहीं करना चाहिए।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

brainly.in/question/4838207

Similar questions