Hindi, asked by Bhawanpreet1893, 8 months ago

essay on swachh dehradun in hindi

Answers

Answered by mscheck980
2

Answer:

स्वच्छ देहरादून पर निबंध  

Explanation:

स्वच्छ देहरादून

देहरादून, एक  शहर, जिला का मुख्यालय, यहाँ  हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों का आगमन होता है , उनमें से कई मसूरी तक जाते हैं। शहर की जलवायु समशीतोष्ण है। यहां तक ​​कि गर्मी के दौरान भी  देहरादून में इतना गर्म नहीं है। वन अनुसंधान संस्थान जो वानिकी में अपने अनुसंधान कार्य के लिए विश्व प्रसिद्ध है और एशिया में अपनी तरह का एकमात्र संस्थान, यहां स्थित है। इसके अलावा, तेल और प्राकृतिक आयोग जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों का मुख्यालय; भारत का सर्वेक्षण आदि, सैन्य अकादमी यहां भी स्थित हैं। यह शहर गुरु राम राज द्वारा बांध दिया गया है और यह शहर धमनवाला इलाके में औरंगजेब के शासनकाल के दौरान शहर में एक धार्मिक स्थान है। अन्य जगहों की जगह डबरा डून से लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित डाकू की गुफा है। गुफा एक प्राकृतिक पिकनिक स्थान है जहां पहाड़ियों से घिरा हुआ है जहां पानी अचानक दृष्टि से गायब हो जाता है और एक धारा के रूप में कुछ गज के बाद फिर से प्रकट होने के लिए भूमिगत हो जाता है। पर्यटक में आवास उपलब्ध कराने के लिए शहर में कई खूबसूरत विश्राम घर और अच्छे होटल हैं। कई सालों के लिए, यह उत्तरी भारत के सबसे अच्छे ज्ञात शैक्षणिक केंद्रों में से एक रहा है। देहरादून रेलवे और दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, लखनऊ और वाराणसी के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Answered by kaashifhaider
1

स्वच्छ देहरादून पर निबंध।

Explanation:

                      हमारा शहर देहरादून जो की पहाड़ों के बीच बसा हुआ है, आजकल प्रदुषण से बहुत ज़्यादा ग्रसित है। इस शहर के प्रमुख पर्यावरणीय प्रदूषणों में जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण हैं। इन प्रदूषणों का मुख्य कारण अतिप्रवेश और इस शहर का तेजी से और अनियोजित औद्योगीकरण है। इस शहर की वर्तमान आबादी पहले की तुलना में अधिक है जबकि संख्या इससे कम होनी चाहिए थी।

                   हमें सड़कों पर कचरा नहीं फेंकना चाहिए, और यदि हमें अपने आस-पास कहीं भी कचरा दिखाई देता है, तो हमें इसे विशेष रूप से कचरा रखने के लिए बनाए गए स्थानों पर फेंक देना चाहिए।

                  दो प्रकार के डस्टबिन निगम द्वारा वितरित किए जाते हैं, इसलिए हमें दो अलग-अलग डस्टबिन में गीला कचरा और सूखा कचरा फेंकना चाहिए।

                  देहरादून की नदी  दिन पर दिन प्रदूषित हो रही हैं, और हमें एकता के साथ उसमे जाने वाली सभी नालियों और कचरों को बंद करने का प्रयास करना चाहिए। इस प्रकार हम देहरादून को दुबारा प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कर पाएगें।

भ्र्ष्टाचार पर निबंध।

https://brainly.in/question/3939053

         

Similar questions