History, asked by Sumansinghaniya, 10 months ago

Gun chitrakari ka kya mahatva hai

Answers

Answered by Anonymous
0

“कला” जिसे आंग्ल भाषा में “आर्ट” के नाम से भी जाना जाता है। कला का अर्थ अभी तक निश्चित नहीं हो पाया है, यद्यपि इसकी हजारों परिभाषाएँ की गयी हैं। भारतीय परम्परा के अनुसार कला उन सारी क्रियाओं को कहते हैं जिनमें कौशल अपेक्षित हो। यूरोपीय शास्त्रियों ने भी कला में कौशल को महत्त्वपूर्ण माना है। कला एक प्रकार का कृत्रिम निर्माण है जिसमे शारीरिक और मानसिक कौशलों का प्रयोग होता है।

सीधे शब्दों में कहें तो, आम तौर पर मानव द्वारा उसकी खोपड़ी में चल रही हजारो प्रकार की कल्पनाओ को अन्य सभी भाई बन्धुवों के सामने दिखने की क्रिया को ही “कला” या “आर्ट” बोलते हैं।

अब जैसा की आपको पता ही होगा की मानव बुद्धि हमेशा से ही रचनात्मक रही है। वो अलग बात है की उस रचनात्मक बुद्धि को हमारी वर्तमान भारतीय शिक्षा प्रणाली के द्वारा चाट लिया जाता है और खोपड़ी में बच जाता है तो सिर्फ और सिर्फ भूषा।

और अगर कुछ गिने चुने जिद्दी लोग इससे बच निकलते हैं तो वो अपने बुद्धि का सही उपयोग भी सिख लेते हैं, और वो अपनी कला को अलग – अलग रूपों में सामने लाते हैं। जैसे – कुछ संगीत के रूप में, कुछ नृत्य के रूप में, कुछ वाध्य यंत्र बजाने के रूप में, कुछ मूर्ति एवं शिल्प कला के रूप में, तो कुछ चित्र कला के रूप में।

Similar questions