Hindi, asked by lovesoni2005, 1 year ago

nibandh ek vivek dil ka,aur ek dimmag ka hota hai in600 words.pls share some links or notes regarging to this topic.

Answers

Answered by mchatterjee
11

दिल और दिमाग हम सबके पास है मगर क्या हम इसका उपयोग ठीक तरह से कर पाते हैं। दिल और दिमाग में हर रोज एक जंग होती है। हम समझ नहीं पाते हैं कि आखिर कौन जीतेगा दिल या दिमाग?

आप जब भी सोचते हैं आशा है कि दिल से ही सोचते हैं क्योंकि सोचते हम भले ही दिमाग से हो मगर आखिरी बाजी दिल ही मार जाता है।

दिल और दिमाग की जंग में दिमाग ही जीत जाता है।यदि आप मेरे जैसे हैं, तो संभवतः आपको अपने जीवन में निर्णय लेने के लिए सभी प्रकार की सलाह मिल गई है-- " आप अपने दिल को सुनो।"

अपने दिमाग का प्रयोग तर्कसंगत निर्णय लेने में करें। विवादित बयानों के लिए दिमाग की जरूरत होती है। वहां दिल के निर्णय की कोई महत्व नहीं रहती है।

इसके अलावा आपके जीवन से जुड़े किसी भी फैसले के लिए आपको अपने दिल और दिमाग दोनों से निर्णय लेना चाहिए।

याद रखें दिल के निर्णय को दिमाग पर और दिमाग के निर्णय को दिल पर हावी नहीं होने देना है। फैसले ऐसे लिजिए जिससे की आपको कोई तकलीफ़ न हो।

Answered by Anonymous
0

मन का ज्ञान और इच्छा  का ज्ञान-

सबसे पहले वास्तव में ये दो चीजें क्या हैं। जाहिर है ये वे ज्ञान हैं जो दो अलग-अलग स्थानों, जैसे मन और दिल से समृद्ध हो जाते हैं।

दिल का ज्ञान क्या है?

जो चीज हम अपने दिल से सोचते हैं वह दिल के ज्ञान के रूप में जानी जाती है। इसका लाभ यह है कि लोग प्रत्येक मामले में सकारात्मक सोचते हैं। वे नकारात्मक चीजों को इंगित करना पसंद नहीं करते हैं और इसके बजाय सकारात्मक पक्ष पर काम करेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारा दिल हमें आत्म चेतना की भावना देता है जो हमेशा भावनाओं और भावनाओं से संबंधित है। इसके माध्यम से हम उस स्थिति से जुड़ना शुरू करते हैं जिसमें अन्य लोग हैं।

अब, दिमाग का ज्ञान क्या है?

मन की बुद्धि आत्म जागरूकता से समृद्ध है। जब हम अपने आप से पूरी तरह से अवगत होते हैं तो हम दिमाग से सोचना शुरू करते हैं। यह वह चीज है जो हमें हर निर्णय का फैसला करने देती है और यहां तक ​​कि दोनों पक्षों, नकारात्मकता और सकारात्मकता के बारे में भी सोचती है।

हमारे दिमाग के विचारों को किसी के जीवन के निर्माण खंड कहा जाता है। यह किसी के जीवन को बना सकता है, यह लोगों को स्वयं और दूसरों के बारे में भी बताता है।

हम उन लोगों के बारे में जानते हैं जो वास्तव में हैं। हम उनमें से वास्तविक पक्ष देखते हैं जो हमें एक सच्चे दोस्त या व्यक्ति के ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है।

शायद दोनों का अपना फायदा और नुकसान होता है। मान लीजिए कि कोई अपनी विकलांगता के बारे में बताता है।

हमारा दिल इस तरह होगा, व्यक्ति के साथ बहुत बुरी बात हुई। भगवान उसे आशीर्वाद दे सकते हैं।

जबकि हमारा दिमाग कैसा रहेगा, वह दिखा रहा है और सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रहा है। या शायद वह लोगों को उसके दर्द को जानना चाहता है और यही कारण है कि वह कह रहा है।

दोनों स्थितियां अलग-अलग हैं, शायद दिल धोखा दे सकता है या हमारा दिमाग गलत हो सकता है। जो कुछ भी स्थिति है वह पीड़ित होगा। लेकिन ज्यादातर समय दिल पीड़ित होता है क्योंकि इसका सहानुभूति देने और लोगों की देखभाल करने के लिए उपयोग किया जाता है।

लेकिन जो भी मामला है, हम जानते हैं कि प्यार या दिल सफल होता है, इसलिए यह दिमाग का ज्ञान है जो आत्मा से जीतता है|

धन्यवाद !!।



Similar questions