Hindi, asked by ashokkumarrajak985, 2 months ago

पानी का महत्व निबंध​

Answers

Answered by sanjayksingh879
3

Explanation:

पानी सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है जो पौधों और जानवरों के लिए आवश्यक हैं। हम पानी के बिना अपने दैनिक जीवन का नेतृत्व नहीं कर सकते। पानी हमारे शरीर के आधे से अधिक वजन को बनाता है। पानी के बिना, दुनिया के सभी जीव मर सकते हैं। पानी केवल पीने के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे दैनिक जीवन के उद्देश्यों जैसे स्नान, खाना पकाने, सफाई और कपड़े धोने आदि के लिए भी आवश्यक है।

जल का संघटन

जल हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन के एक परमाणु से मिल कर बनता है। इसका रासायनिक सूत्र H2O होता है। जल की तीन अवस्थाएं होती है- ठोस, द्रव और गैस। पृथ्वी के लगभग 70 प्रतिशत भाग पर जल विद्यमान है। परंतु इसका 97 प्रतिशत हिस्सा खारा है, जिसे किसी भी प्रयोग में नहीं लाया जा सकता। यह महासागरों, सागरों के रुप में वितरित है।

जल एक रासायनिक पदार्थ होता है। यह रंगहीन, गंधहीन होता है। इसका अपना कोई रंग नहीं होता, जिसमें घोला जाय, उसी का रंग ले लेता है।

जल का क्वथनांक (Boiling point) 1000C होता है। जल का पृष्ठ तनाव (Surface Tension) उच्च होता है, क्योंकि उनके अणुओं के बीच होने वाली अंतःक्रिया कमजोर होती है।

Answered by Anonymous
7

पानी का महत्व -

: पानी हम इंसानों के लिए प्रकृति का अनमोल उपहार है। हम पानी के बिना अपने दैनिक जीवन का नेतृत्व नहीं कर सकते। जीवित रहने के लिए सभी मनुष्यों, जानवरों और पौधों के लिए पानी आवश्यक है। पानी को बचाना और संरक्षित करना एक आवश्यकता बन गयी है क्योंकि पृथ्वी पर ताजे पानी की मात्रा बहुत कम है। बारिश ना होने के कारण पीने के पानी की मात्रा कम हो रही है। इसलिए सरकार सभी को पर्याप्त मात्रा में मीठे पानी की आपूर्ति करने में सक्षम नहीं है।

पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवों के लिए पानी आवश्यक है। छोटे कीड़े से लेकर बड़े नीले व्हेल तक, हम सभी को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी हमारे लिए बहुत आवश्यक है। हम एक सप्ताह तक भोजन के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना हम 3 दिन से अधिक समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे। पृथ्वी पर कोई भी जीव बिना पानी के जीवित नहीं रह सकेगा। हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन 6 से 7 लीटर शुद्ध पानी पीते हैं।

पानी मानव शरीर (नवजात 75%, वयस्क 60%, वरिष्ठ 50%) का मुख्य घटक है। पानी सभी जीवित प्राणियों के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। पानी का उपयोग हमारे भोजन के लिए, फसलों और सब्जियों को उगाने के लिए किया जाता है। हमारे घरों, स्कूलों और अन्य उपयोगों के लिए बिजली बनाने के लिए बांधों में पानी का उपयोग किया जाता है।

बिजली का उत्पादन करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। खाना पकाने, धोने और स्वच्छता जैसे हमारे दैनिक गतिविधियों में पानी का उपयोग किया जाता है। पानी पृथ्वी पर जीवन का सार है। पानी के बिना हम जीवित नहीं रह सकते। पानी है तो जीवन है। पानी हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। पानी हमारे दैनिक जीवन में कई मायनों में हमारे लिए उपयोगी है।

Similar questions