Math, asked by naikkaran355, 5 months ago

T ㅈ
Sinode
0इंटीग्रल ऑफ साइंटिस्ट आरडी डाटा डाटा 22025 ​

Answers

Answered by btsarmy10120914
4

Step-by-step explanation:

    

How To Become Data Scientist In India: डेटा साइंटिस्ट का पेशा तेजी से उभरने और बढ़ने वाला क्षेत्र है। आज हर बड़ी कंपनी और सरकारी संगठनों में डेटा साइंटिस्ट की मांग है। आज के हाइटडेक वर्ल्ड में असीमित मात्रा में डेटा मौजूद है जिसे इकट्ठा करना, इसमें से काम का डेटा निकालना और इस डेटा का अपने लिए किस तरह उपयोग किया जाए सबसे बड़ा सवाल है। इन्हीं सवालों के सारे जवाब एक डेटा साइंटिस्ट के पास होते हैं। यह काम थोड़ा पेचीदा माना जाता है लेकिन इसके अनुसार डेटा साइंटिस्ट को भुगतान भी किया जाता है।

यहां हम आपको डेटा साइंटिस्ट से जुड़े प्रमुख प्रश्नों की जानकारी दे रहे हैं जिनके बारे में लोग अक्सर पूछते हैं।

1) डेटा साइंस क्या है

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इसमें में डेटा के आंकलन, गणना और प्रभावों का विश्लेषण किया जाता है। इसके लिए स्किल्ड प्रफेशनल्स की जरुरत होती है। इसके लिए प्रोग्रामिंग, स्टेटिक्स, डेटा विजुलाइजेशन, डेटा रेंगलिंग, मशीन लर्निंग, लिनियर अलजेबरा और केलकलस, सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग आदि स्किल्स का होना जरूरी है।

2) डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए किन स्किल्स की जरूरत है

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास कंप्यूटर साइंस, मैथ्स, इलैक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, आईटी या इससे संबंधित फील्ड में बैचलर की डिग्री होना जरूरी है। इसके बाद आप काम करते हुए मास्टर्स की डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत में कई यूनिवर्सिटी डेटा साइंस में एमटेक करवाती हैं जो डिस्टेंस लर्निंग में भी उपलब्ध है।

3) डेटा साइंटिस्ट बनने में कितना समय लगता है

एक अच्छा डेटा साइंटिस्ट आपका अनुभव और काम बनाता है। बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद 1-2 साल में अच्छा डेटा साइंटिस्ट बना जा सकता है। अपनी स्किल्स में सुधार के लिए आप डेटा साइंस में आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं

4) क्या डेटा साइंस मुश्किल होता है

डेटा साइंस मुश्किल काम है लेकिन असंभव नहीं है यह आपकी रूचि और स्किल पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे लेते हैं। इतना जान लिजिए इस प्रफेशन के लिए बेहद हार्ड वर्क और मेहनत की जरुरत है और इसके मुताबिक इस फील्ड से जुड़े लोगों को सैलरी भी मिलती है।

Similar questions