Psychology, asked by PragyaTbia, 10 months ago

उन सक्षमताओं को समुच्चय का वर्णन कीजिए जिनको एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण का संचालन करते समय अवश्य ध्यान में रखना चाहिए I

Answers

Answered by TbiaSupreme
1

"जिन सक्षमताओं के समुच्चय की मनोवैज्ञानिक परीक्षण के संचालन करते समय आवश्यकता पड़ती है उनका संबंध मनोविज्ञान के ज्ञान के आधार से है। मनोवैज्ञानिक परीक्षण संचालन करते समय इन क्षमताओं को ध्यान में रखना चाहिए।  वस्तुनिष्ठता, वैज्ञानिक उन्मुखता तथा मानकीकृत व्याख्या।

उदाहरण के लिये व्यवसायिक व उद्योग जगत में विशिष्ट पदों के लिये कर्मचारियों की भर्ती विशिष्ट परीक्षणों द्वारा की जाती है। तब ये जरूरी हो जाता है कि परीक्षण की वैधता को स्थापित करने के लिये वास्तविक निष्पादन को मानदंड माना जाये। जैसे कि किसी कंपनी का लेखाकार विभाग ये जानना चाहता है कि मनोवैज्ञानिक परीक्षण के सर्वश्रेष्ठ अकांटेंट का चयन हो पायेगा कि नही तो इसके लिये चाहिये कि परीक्षण द्वारा अकांटेंट के विभिन्न निष्पादन स्तरों के बीच अंतर का पता लगाया जाये और इसी परीक्षण के आधार पर इससे पूर्व नियुक्त किये गये कर्मचारियों का निष्पादन परीक्षण प्राप्तांक के समतुल्य है कि नही ।

"

Answered by suggulachandravarshi
1

Answer:

जिन सक्षमताओं के समुच्चय की मनोवैज्ञानिक परीक्षण के संचालन करते समय आवश्यकता पड़ती है उनका संबंध मनोविज्ञान के ज्ञान के आधार से है। मनोवैज्ञानिक परीक्षण संचालन करते समय इन क्षमताओं को ध्यान में रखना चाहिए।  वस्तुनिष्ठता, वैज्ञानिक उन्मुखता तथा मानकीकृत व्याख्या।

Similar questions