What to say in introduction before starting a speech in hindi asl?
Answers
Answered by
57
Before stating the speech
Introduction
Subh Prabhat
mera naaam __________ hai
Mera aadarainy adyapakom thab mera priy dosthom sabko mera pram.
main aapke samaksh _______________(topic) par apne vichar vimarsh karne ke liye aaya/aayi hoon
Answered by
1
Answer:
भाषण या प्रस्तुति को खोलने के लिए यहां सात प्रभावी तरीके दिए गए हैं:
उद्धरण
- एक लागू उद्धरण के साथ खोलने से आपके भाषण के आराम के लिए स्वर सेट करने में सहायता मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एक जिसे मैं नियमित रूप से सार्वजनिक बोलने का प्रबंधन करने वाली प्रस्तुति खोलने के लिए उपयोग करता हूं:
- "आम तौर पर मुझे एक बहुत अच्छा तत्काल भाषण देने में 3 सप्ताह से अधिक समय लगता है।" - मार्क ट्वेन
"क्या होगा अगर" परिदृश्य
- अपने लक्षित लक्ष्य बाजार को तुरंत अपने भाषण में शामिल करना अद्भुत काम करता है। एक "क्या होगा अगर" क्वेरी आपकी धारणा प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिए लक्षित लक्ष्य बाजार को आमंत्रित करती है।
- "क्या होगा अगर हम सब कुंद हो गए हैं? हमारा सामान्य जीवन कैसे एक प्रकार का हो सकता है? क्या प्रकट हो सकता है यदि हम वह कहते हैं जो हमारे दिमाग में प्रतिदिन पूरे दिन होता है?"
"कल्पना करें" परिदृश्य
- एक तुलनीय विधि, हालांकि सनसनीखेज उदाहरणों के लिए अधिक लागू होती है। यह प्रत्येक सदस्य को एक भयानक परिदृश्य की कल्पना करने की अनुमति देने की सहायता से आपके लक्षित लक्षित बाजार योगदानकर्ताओं को एक बार प्रस्तुति में रखता है।
- "कल्पना कीजिए कि एक स्काइडाइविंग विमान से छलांग लगाने और आपके पैराशूट के पार आने से काम नहीं चलता। आपसे पहले कौन सी यादें चमक सकती हैं? अब यकीन मानिए पैराशूट खुल गया। उतरते समय आप अन्यथा कैसे कार्य कर सकते थे?"
प्रश्न
- एक अलंकारिक या शाब्दिक प्रश्न पूछें। जब किसी व्यक्ति से कोई प्रश्न पूछा जाता है कि समाधान के लिए जाना जाता है या नहीं, तो वह व्यक्ति सहज रूप से उत्तर देता है।
- "किसे एक प्रतिष्ठित द्वीप पर रहने की आवश्यकता नहीं होगी?"
मौन
- एक विराम, चाहे सेकंड हो या 10 सेकंड, आपके लक्षित लक्ष्य बाजार को नीचे बैठने और शांत होने की अनुमति देता है। अधिकांश दर्शक एक वक्ता के तुरंत शुरू होने की उम्मीद करते हैं। एक बड़ा विराम सभी की निगाहों को ठीक उसी ओर ले आता है जहां आपको इसकी आवश्यकता होती है - आप पर।
सांख्यिकीय
- अपने संदेश को तुरंत प्राप्त करने के लिए लक्षित लक्ष्य बाजार के साथ गूंजने के रास्ते पर एक आश्चर्यजनक, शक्तिशाली, अनुकूलित आंकड़े का उपयोग करें। इसमें दर्शकों की भावनात्मक अपील करने की क्षमता है।
- "अपनी बाईं ओर देखो। अब अपने उचित रूप में दिखें। आपका एक सीटमेट ___________ होगा।"
- "इस कमरे में, नब्बे प्रतिशत से अधिक लोग _________ जा रहे हैं।"
शक्तिशाली कथन/वाक्यांश
- एक अभिकथन या शब्द लक्ष्य लक्ष्य बाजार के हितों को फंसा सकता है, जिससे उन्हें अनुमान लगाया जा सकता है कि आप आगे क्या उल्लेख करने वाले हैं। बाद में मौन विधि को लागू करने से प्रभाव भी मिलता है।
- "हम जीत नहीं सकते। हम नहीं जीत सकते..."
- (रोकना)
- "... यही संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर का प्रत्येक समाचार पत्र कह रहा है।"
#SPJ3
Similar questions