Science, asked by bhosale1163, 9 months ago

भारत का संघात्मक स्वरूप अन्य संघों से किस प्रकार भिन्न है? या "भारतीय संघात्मळ शासन केंद्रीकृत संघवाद का नमूना है।" इस कथन को तर्क सहित स्पष्ट करें।

Answers

Answered by sakshisingh27
3

Explanation:

हम औसत का प्रयोग आय की तुलना करने के लिए करते हैं।  

आय की तुलना दो व्यक्तियों के बीच दो राज्यों के बीच या फिर दो देशों के बीच हो सकती है। एक देश के लोग दूसरे देश के लोगों से कितने बेहतर है?  इसके लिए हम औसत आय की तुलना करते हैं जो कि देश की कुल आय को कुल से भाग देखा निकाली जाती है।

उदाहरण के लिए अर्थशास्त्री आर्थिक विकास की दृष्टि से प्रति व्यक्ति आय या औसत आय को एक माप मानते हैं, लेकिन हो सकता है कि देश में औसत आय में वृद्धि हुई हो तथा धन और आय के वितरण से अधिक असमानताएं आई हो, अर्थात धनी व्यक्ति अधिक धनी हुए हैं ग़रीब व्यक्ति और ग़रीब ।

Answered by saurabhgraveiens
4

भारतीय संघवाद को अर्ध-संघवाद के रूप में योग्य बनाना अन्य संघों से किस भिन्न है |

Explanation:

संघवाद के रूप में  शक्तियों को विभाजित करने की विधि सामान्य और क्षेत्रीय सरकारें प्रत्येक क्षेत्र के समन्वय में और स्वतंत्र हैं  | सरकार के इस सिद्धांत के तहत जो केंद्र और राज्य  रिश्ते को परिभाषित करता है  राष्ट्रीय स्तर पर केंद्र सरकार और उसके कार्य के बीच  क्षेत्रीय, राज्य या स्थानीय स्तर पर उसका  घटक कार्य करता है। संविधान में कुछ अभिन्न हैं  संघीय सुविधाएँ जैसे कि दो सरकारें; के बीच शक्तियों का विभाजन संघ और उसके घटक; संविधान की सर्वोच्चता; की कठोरता  संविधान; स्वतंत्र न्यायपालिका; द्विसदन।

बहुलवाद के प्रति रुझान और  विकेंद्रीकरण में कुछ का नेतृत्व करने वाले केंद्रीयकरण सुविधाओं के साथ सह-अस्तित्व है   | अर्ध संघीय शब्द का उपयोग जो आम तौर पर किया जाता है  भारतीय संविधान के साथ संबंध काफी अस्पष्ट और के बारे में अस्पष्ट  तथाकथित शुद्ध संघीय आदर्श के साथ विचलन या अनुरूपता।

Similar questions